Important Current Affairs in Hindi – 27 March 2020

आप सभी को नमस्कार! Date 27 March है और दिन है शुक्रवार, आप पुरे दिन का Important Current Affairs पढने जा रहे हैं. हमारी website www.targetadda.com पर Daily आपके कीमती समय की Respect करते हुए केवल Important Points ही Post किये जाते हैं. फालतू के Points और Questions-Answers आपको यहाँ देखने को नहीं मिलेंगे. आपके Revision के लिए GK के कुछ Facts भी Daily Basis पर Post किये जाते हैं. आप सभी से अनुरोध है मन को शांत करके ध्यान से बिना शोर वाली जगह पर बैठकर पढ़ें, अगर हो सके तो शेयर भी कर दें

Read in English

  • Indian Army ने Anti Covid – 19 Operation शुरू किया है जिसका नाम रखा गया है नमस्ते Operation

विश्व रंगमंच दिवस: 27 मार्च

हर साल 27 मार्च को विश्व स्तर पर World Theatre Day 2020 यानि विश्व रंगमंच दिवस मनाया जाता है। वर्ल्ड थिएटर डे की शुरुआत 1961 में फ्रांस के इंटरनेशनल थिएटर इंस्टीट्यूट (ITI) द्वारा की गई थी। यह दिन हर आईटीआई केंद्रों और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर समुदाय द्वारा 27 मार्च को मनाया जाता है।
विश्व रंगमंच दिवस का पहला संदेश जीन कोक्ट्यू द्वारा 1962 में लिखा गया था। यह दिन उन लोगों के लिए एक उत्सव है जो कला रूप “थिएटर” के मूल्य और महत्व को देख सकते हैं, और सरकारों, राजनेताओं और संस्थानों को जागरूक करने का कार्य करते हैं, जिन्होंने अभी तक इसे मूल्य को मान्यता नहीं दी है और जिन्हें अभी तक आर्थिक विकास के लिए इसकी क्षमता का एहसास नहीं हुआ है।
विश्व रंगमंच दिवस के लक्ष्य हैं: दुनिया भर में सभी रूपों में रंगमंच को बढ़ावा देना. लोगों को रंगमंच के सभी रूपों के महत्त्व से अवगत कराना. थिएटर समुदायों के काम को व्यापक स्तर पर बढ़ावा देना ताकि सरकारें और वैचारिक नेता रंगमंच के सभी रूपों में नृत्य के महत्व से अवगत हों और इसका सहयोग करें. स्वयं के लिए सभी रूपों में रंगमंच का आनंद लेने के लिए. रंगमंच के आनंद को दूसरों के साथ साझा करना.

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र – National Centre for Disease Control

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने COVID-19 की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने के लिये राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (National Centre for Disease Control- NCDC) के नियंत्रण कक्ष एवं परीक्षण प्रयोगशालाओं का दौरा किया।

मुख्य बिंदु: राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र को पूर्व में राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान (National Institute of Communicable Diseases- NICD) के रूप में जाना जाता था।वर्ष 1909 में हिमाचल प्रदेश के कसौली (Kasauli) में इसकी स्थापना केंद्रीय मलेरिया ब्यूरो (Central Malaria Bureau) के रूप में की गई थी। NICD को वर्ष 2009 में पनप चुके एवं फिर से पनप रहे रोगों को नियंत्रित करने के लिये राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में तब्दील कर दिया गया था।यह देश में रोगों की निगरानी के लिये नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है।यह सार्वजनिक स्वास्थ्य, प्रयोगशाला विज्ञान एंटोमोलॉजिकल (Entomological) सेवाओं हेतु विशेष कार्यबल के प्रशिक्षण के लिये राष्ट्रीय स्तर का संस्थान भी है और विभिन्न अनुसंधान गतिविधियों में शामिल है।

NCDC के प्रमुख कार्य : पूरे देश में किसी रोग के प्रकोप की जाँच करना। संचारी रोगों के विभिन्न पहलुओं के साथ-साथ गैर-संचारी रोगों के कुछ पहलुओं में एकीकृत अनुसंधान को बढ़ावा देना।व्यक्तियों, समुदायों, मेडिकल कॉलेजों, अनुसंधान संस्थानों एवं राज्य स्वास्थ्य निदेशालयों को परामर्श नैदानिक ​​सेवाएँ प्रदान करना।

प्रशासनिक नियंत्रण : NCDC भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक (Director General of Health Services) के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करता है।  इसका मुख्यालय दिल्ली में है। 

राज्य और केंद्रीय करों एवं लेवीज़ की छूट – Rebate of State and Central Taxes and Levies

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 25 मार्च, 2020 को परिधान और कपड़ों से तैयार भिन्न-भिन्न सामान के निर्यात पर राज्य और केंद्रीय करों एवं लेवीज़ की छूट (Rebate of State and Central Taxes and Levies- RoSCTL) के विस्तार को मंज़ूरी प्रदान की है। 

मुख्य बिंदु: 
यह छूट 1 अप्रैल, 2020 से तब तक जारी रहेगी जब तक इस योजना (RoSCTL) का निर्यात ‘उत्पादों पर शुल्क और कर की छूट’ (Remission of Duties and Taxes on Exported Products- RoDTEP) योजना के साथ विलय नहीं हो जाता।

RoSCTL योजना के तहत टेक्सटाइल क्षेत्र को सभी करों/लेवी की छूट देकर प्रतिस्पर्द्धी बनाने की कोशिश की जा रही है।

7 मार्च, 2019 को घोषित RoSCTL को उन राज्य और केंद्रीय शुल्कों एवं करों के लिये प्रस्तुत किया गया था जो वस्तु एवं सेवा कर (Goods and Services Tax- GST) के माध्यम से वापस नहीं किये जाते हैं। यह केवल परिधानों एवं कपड़ों से तैयार भिन्न- भिन्न सामानों (Made-ups) के लिये उपलब्ध था। इसे भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय (Ministry of Textiles) द्वारा शुरू किया गया था।निर्यात उत्पादों पर शुल्क और कर की छूट(Remission of Duties and Taxes on Exported Products- RoDTEP):

भारत सरकार ने निर्यात पर लगने वाले शुल्क को कम करके निर्यातकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ‘निर्यात उत्पादों पर शुल्कों तथा करों में छूट’ (Remission of Duties or Taxes on Export Product- RoDTEP) योजना शुरू की थी।

RoDTEP ने 1 जनवरी, 2020 से ‘मर्चेंडाइज़ एक्सपोर्ट फ्रॉम इंडिया स्कीम’ (Merchandise Export from India Scheme- MEIS) योजना का स्थान लिया और साथ ही इसके तहत निर्यातकों के लिये उत्पादन के बाद की लागत को कम करने हेतु विश्व व्यापार संगठन (WTO) के नियमों के साथ समन्वय भी किया गया क्योंकि MEIS के कारण विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन हो रहा था।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT)

भारतीय राजस्व सेवा (Indian Revenue Service-IRS) के अधिकारी सतीश कुमार गुप्ता और कृष्ण मोहन प्रसाद को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) का सदस्य नियुक्त किया गया है। इस संबंध में सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली नियुक्ति मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने दोनों अधिकारियों की नियुक्ति पर अंतिम निर्णय लिया है। सतीश कुमार गुप्ता वर्तमान में मुंबई के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त हैं, जबकि कृष्ण मोहन प्रसाद दिल्ली में ई-आकलन केंद्र में प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त हैं। दोनों अधिकारियों को विशेष सचिव का दर्जा दिया गया है। उक्त अधिकारियों की नियुक्ति के पश्चात् भी CBDT में एक सदस्य का स्थान रिक्त है। CBDT प्रत्यक्ष करों से संबंधित नीतियों एवं योजनाओं के संबंध में महत्त्वपूर्ण इनपुट प्रदान करने के साथ-साथ आयकर विभाग की सहायता से प्रत्यक्ष करों से संबंधित कानूनों को प्रशासित करता है।


  • ओडिशा सरकार ने हाल ही में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच ओडिशा में COVID-19 अस्पताल बनाने की घोषणा की है. जिसमे 1000 बेड होंगे. ओडिशा सरकार, कॉरपोरेट्स और मेडिकल कॉलेजों ने एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए है.

  • डिजिटल पेमेंट्स एंड फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम ने हाल ही में पेट्रोल पंपों और एलपीजी सिलेंडर डिलीवरी सिस्टम को डिजिटल लेनदेन में सक्षम करने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के साथ पार्टनरशिप की है. अब ग्राहक पेटीएम से पेट्रोल पंपों और एलपीजी सिलेंडर पर भुगतान कर सकेंगे.

  • मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज हाल ही में टीसीएस को पीछे छोड़कर एक फिर हाल ही में सर्वाधिक बाजार पूंजीकरण वाली भारतीय कंपनी बन गयी है. हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 14.65 प्रतिशत बढ़कर 1,081.25 रुपये पर बंद हुआ है

  • किस संस्था ने COVID-19 के लिए एक प्रबंधन शिष्टाचार विकसित करने के लिए एक कृति बाल का गठन किया – अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS)

  • श्रमिकों और गरीबों को तत्काल मदद देने के उद्देश से वित्त मंत्रालय ने _______ इतनी राशि के साथ एक राहत कोष की घोषणा की – 1.7 लाख करोड़ रुपये

  • वित्त मंत्रालय ने COVID-19 के प्रकोप के प्रबंधन के लिए नियुक्त स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रति व्यक्ति कितनी राशि के बीमा की घोषणा की – 50 लाख रुपये

  • भारत सरकार का एक नया स्मार्टफोन ऐप जिसका उद्देश्य कोरोना के प्रसार को रोकना है – “CoWin-20”

सामान्य ज्ञान

  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) – 5 जुलाई 2013 को लागू

  • भारतीय खाद्य निगम (FCI) – स्थापना: वर्ष 1965; मुख्यालय: नई दिल्ली

  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) – स्थापना: 28 दिसंबर 1953; मुख्यालय: नई दिल्ली; संस्थापक: अबुल कलाम आज़ाद

  • अंतरराष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (ITI) – स्थापना: वर्ष 1948; मुख्यालय: शंघाई, चीन

  • संयुक्त राष्ट्र (UN) – स्थापना: 24 अक्टूबर 1945; मुख्यालय: न्यूयॉर्क, अमरीका

  • संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) – स्थापना: 4 नवंबर 1946; मुख्यालय: पेरिस, फ्रांस

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण कल्याण योजना (PMGKY) – 2016 को लागू

  • महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) – सितंबर 2005 में पारित

  • मनरेगा अधिनियम का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका सुरक्षा को बढ़ाने के लिए है, जिससे प्रत्येक वित्तीय वर्ष में कम से कम ____ दिनों का रोज़गार दिया जा सके – 100

  • पहला अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) – नई दिल्ली (वर्ष 1956 में)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *