Important Current Affairs in Hindi – 28 March 2020

आप सभी को नमस्कार! Date 28 March है और दिन है शनिवार, आप पुरे दिन का Important Current Affairs पढने जा रहे हैं. हमारी website www.targetadda.com पर Daily आपके कीमती समय की Respect करते हुए केवल Important Points ही Post किये जाते हैं. फालतू के Points और Questions-Answers आपको यहाँ देखने को नहीं मिलेंगे. आपके Revision के लिए GK के कुछ Facts भी Daily Basis पर Post किये जाते हैं. आप सभी से अनुरोध है मन को शांत करके ध्यान से बिना शोर वाली जगह पर बैठकर पढ़ें, अगर हो सके तो शेयर भी कर दें

एसके गुप्ता और केएम प्रसाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) बोर्ड के नए सदस्य बने।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) प्रत्यक्ष कर विभाग का सर्वोच्च नीति-निर्माण निकाय है। यह वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अधीन कार्य करता है।
Full Form – (Central Board of Direct Taxes (CBDT))
Chairperson of CBDT: Pramod Chandra Mody.


जोया अख्तर को IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 से किया गया सम्मानित

भारतीय फिल्म निर्माता जोया अख्तर को उनके द्वारा सिनेमा के जरिए विश्व पर्यटन में दिए उत्कृष्ट योगदान के लिए IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। उन्हें 2011 में बनाई गई जिंदगी ना मिलेगी दोबारा की शूटिंग स्पेन और 2015 की कॉमेडी-ड्रामा फिल्म दिल धड़कने की शूटिंग तुर्की में करने से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कृत किया गया है

एशिया का सबसे बड़ा फिल्म पर्यटन कार्यक्रम, आठवाँ भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पर्यटन सम्मेलन (IIFTC) महाराष्ट्र के मुंबई में आयोजित किया गया था।


गोवा COVID-19 के लिए एक स्व-मूल्यांकन उपकरण लॉन्च करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया।

स्व-मूल्यांकन उपकरण जिसे टेस्ट योरसेल्फ गोवा कहा जाता है। यह उपकरण लोगों को यह पहचानने में मदद करता है कि क्या वे वायरस से संक्रमित हैं बिना डॉक्टर या अस्पताल आए। गोवा सरकार ने अमेरिका की हेल्थकेयर डेटा एनालिटिक्स कंपनी इनोवैसर के साथ साझेदारी की है, जिसने सेल्फ-असेसमेंट प्लेटफॉर्म विकसित किया है।


भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने Covid-19 से निपटने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए CII COVID पुनर्वास और राहत कोष (CRR) की स्थापना की है। CII COVID पुनर्वास और राहत कोष (CRR) पुनर्वास छोटे उद्यमों या MSME की सहायता करेगा। राहत कोष की स्थापना से एमएसएमई क्षेत्र में कोरोनावायरस के प्रभाव को कम करने की उम्मीद है।


शिल्पा शेट्टी ने वेट लोस कार्यक्रम के लिए “फिट इंडिया मूवमेंट” के साथ की साझेदारी

यह समझौता कोविड -19 महामारी के कारण लगे 21-दिनों लॉकडाउन के दौरान शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के प्रीमियम कार्यक्रम 21-दिनों में वजन घटाने के कार्यक्रम ( 21-Day Weight Loss Programme) की मुफ्त पहुंच प्रदान करेगा। ये 21-दिनों का वजन घटाने का कार्यक्रम भारतीय समेत वैश्विक दर्शकों के लिए शिल्पा शेट्टी ऐप (एसएस ऐप) पर उपलब्ध होगा।


एनटीपीसी ने टीएचडीसी और एनईईपीसीओ में सरकार की हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NTPC) ने दो जल विद्युत उत्पादक फर्मों, टिहरी हाइड्रो पावर कॉम्प्लेक्स (THDC) इंडिया और नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन (NEEPCO) में 11,500 करोड़ रुपये में Centre की पूरी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया।

समझौते के तहत, #NTPC ने THDC India Ltd (THDCIL) में 7,500 करोड़ रुपये में बाद की 74.496% इक्विटी हिस्सेदारी और क्रमशः नॉर्थ-ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NEEPC) में अपनी 100% इक्विटी 4,000 करोड़ रुपये में हासिल कर ली।

Headquarters of NTPC: New Delhi
Chairman & MD of NTPC: Gurdeep Singh


एबट लैब्स ने 5 मिनट का कोरोनावायरस टेस्ट लॉन्च किया

एबॉट लेबोरेटरीज, संयुक्त राज्य अमेरिका एक कोरोनोवायरस परीक्षण का अनावरण कर रहा है जो यह बताएगा कि कोई व्यक्ति 5 मिनट के भीतर संक्रमित है या नहीं। यह परीक्षण इतना छोटा और पोर्टेबल है कि इसका उपयोग लगभग किसी भी स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग में किया जाता है। परीक्षण नाक या गले के पीछे से एक झाड़ू लेने के साथ शुरू होता है, फिर इसे एक रासायनिक घोल के साथ मिलाकर वायरस को खोलता है और अपने आरएनए को छोड़ता है। मिश्रण को एक आईडी नाउ सिस्टम में डाला गया है, 7 पाउंड से थोड़ा कम वजन वाला एक छोटा बॉक्स जिसमें कोरोनोवायरस जीनोम के चुनिंदा दृश्यों को हाजिर करने और बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी है और अन्य वायरस से संदूषण को अनदेखा करते हैं।

चिकित्सा-उपकरण निर्माता 1 अप्रैल से प्रत्येक दिन 50,000 परीक्षण प्रदान करने की योजना बना रहा है। प्रौद्योगिकी इलिनोइस-आधारित एबॉट के आईडी नाउ प्लेटफॉर्म पर बन रही है, जो कि वर्तमान में अमेरिका में उपलब्ध सबसे सामान्य बिंदु की देखभाल का परीक्षण है, जिसकी कुल 18,000 इकाइयाँ फैली हुई हैं। देश। यह व्यापक रूप से इन्फ्लूएंजा, स्ट्रेप गले और श्वसन सिंक्रोटीलियल वायरस का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है, एक सामान्य बग जो ठंड जैसे लक्षणों का कारण बनता है।

उपकरण अक्सर लगभग कहीं भी पाए जाते हैं, लेकिन कॉर्पोरेट अपने ग्राहकों के साथ काम कर रहा है और इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए ट्रम्प प्रशासन प्राथमिक कारतूस का परीक्षण करने के लिए अभ्यस्त है कि उन्हें सबसे ज्यादा जरूरत कहां है। वे अस्पताल के आपातकालीन कक्ष, तत्काल देखभाल क्लीनिक और डॉक्टरों के कार्यालयों को लक्षित कर रहे हैं।

एबॉट प्रयोगशालाओं का मुख्यालय: शिकागो, इलिनोइस,
संयुक्त राज्य।एबॉट लेबोरेटरीज के सीईओ: माइल्स डी व्हाइट


IIT-गांधीनगर ने लॉकडाउन के दौरान छात्रों के लिए लॉन्च किया ‘Project Isaac’

गांधीनगर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITGN) ने COVID-19 लॉकडाउन के दौरान छात्रों को रचनात्मक परियोजनाओं में व्यस्त रखने के लिए ‘Project Isaac’ लॉन्च किया है। इस परियोजना का उद्देश्य घरों में बैठे छात्रों के कौशल को बढ़ाना है।


सेना प्रमुख नरवाणे ने COVID -19 से निपटने के लिए ‘ऑपरेशन नमस्ते’ किया शुरु

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने सरकार द्वारा कोरोनोवायरस को फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों में सहयोग करने और सुरक्षा बलों को इस महामारी से बचाने के लिए ‘ऑपरेशन नमस्ते‘ शुरू किया है।

28 वें सेनाध्यक्ष: जनरल मनोज मुकुंद नरवाने
भारतीय सेना का आदर्श वाक्य: “Service Before Self”
भारतीय सेना का मुख्यालय: नई दिल्ली


CRISIL ने वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत के GDP विकास दर पूर्वानुमान में की कटौती

CRISIL – Credit Rating Information Services of India Limited ने साल 2021 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ को अपने पहले पूर्वानुमान 5.2 प्रतिशत से घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दिया है। ये गिरावट कोरोनावायरस महामारी फैलने के कारण हो रहे नुकसान के कारण की गई है। भारत में महामारी के चलते लगाए गए 21 दिनों का लॉकडाउन से देश के आर्थिक दृष्टिकोण के लिए गंभीर समस्या पैदा हो गई है। ग्रोथ में गिरावट अगले वित्त वर्ष की पहली छमाही तक जारी रहने की संभावना है, जबकि दूसरी छमाही में कुछ रिकवरी देखी जाने की उम्मीद है।

क्रिसिल के सीईओ: आशु सुयश
क्रिसिल मुख्य अर्थशास्त्री: धर्मकीर्ति जोशी
क्रिसिल का मुख्यालय: मुंबई


संयुक्त राष्ट्र ने Covid-19 से मुक़ाबले करने के लिए दो अरब डॉलर की मानवीय राहत योजना की तैयार

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया के 51 देशों में COVID-19 से लड़ने के लिए 2 बिलियन डॉलर की वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया योजना (global humanitarian response plan) लॉन्च की है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने ज़ोर देकर कहा कि वैश्विक स्तर पर साथ आकर ही इस चुनौती से लड़ा जा सकता है. 

“कोविड-19 संपूर्ण मानवता के लिए ख़तरा बन रहा है – इसलिए पूरी मानवता को ही इससे लड़ाई लड़नी होगी.”


जयपुर के सवाई मान सिंह (SMS) सरकारी अस्पताल में COVID-19 संक्रामित रोगियों को सेवा प्रदान करने के लिए ह्यूमनॉइड रोबोट का परीक्षण किया जा रहा है। इस परीक्षण का उद्देश्य डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ को प्रकोप बन चुके कोरोनावायरस से बचान और सुरक्षित दूरी बनाए रखना है। इसे एक ट्रे (प्लेट) के साथ डिजाइन किया गया है जिसका इस्तेमाल निर्धारित गए मरीजों के पास दवा, भोजन और अन्य वस्तुओं को ले जाने के लिए किया जा सकता है।


  • CRISIL संस्थान द्वारा वित्त वर्ष 2021 के लिए अनुमानित किया गया नया सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर – 3.5 प्रतिशत
  • RBI ने बैंकों को इतने महीने के लिए सभी प्रकार के ऋण पर EMI स्थगिती देने की अनुमति दी – तीन
  • नया रेपो दर (75 बेसिस पॉइंट की गिरावट के साथ) – 4.40 प्रतिशत
  • नया कैश रिज़र्व रेशियो (CRR) (100 बेसिस पॉइंट की गिरावट के साथ) – 3 प्रतिशत
  • COVID-19 महामारी से निपटने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा वित्तीय प्रणाली में निवेश की जाने वाली राशि – लगभग 3.74 लाख करोड़ रुपये
  • 2020 वर्ष के दौरान मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस द्वारा अनुमानित भारत का GDP वृद्धि दर – 2.5 प्रतिशत (5.3 प्रतिशत से)
  • कोरोना विषाणु से लड़ने के लिए चिकित्सा सामुग्री के निर्माण के उद्देश से उद्योगों के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) की नयी योजना – SAFE (SIDBI Assistance to Facilitate Emergency response against Corona Virus)
  • इस वित्तीय संस्था ने COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए विभिन्न सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों की निगरानी के लिए ____पॉलिसी ट्रैकर का विमोचन किया – अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
  • इस उद्योग संघ ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के पुनर्वास के लिए एक कोष की स्थापना की है – भारतीय उद्योग परिसंघ
  • “SMC COVID-19 ट्रैकर” अनुप्रयोग इस राज्य के सरकार द्वारा शुरू किया गया – गुजरात सरकार
  • ओडिशा सरकार द्वारा शुरू किया गया कार्यक्रम – “मो जीबन” कार्यक्रम
  • इस भारतीय कंपनी ने 7,500 रुपये से कम लागत में ‘अम्बु बैग’ वेंटिलेटर विकसित किया – महिंद्रा एंड महिंद्रा
  • भारतीय संस्थान ने “संक्रमण-रोधी कपड़ा” विकसित किया है जिसका उपयोग अस्पतालों में अस्पताल से प्राप्त संक्रमण (HAIs) को रोकने के लिए किया जा सकता है – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली
  • लॉकहीड मार्टिन एडवांस्ड एक्सट्रीमली हाई फ़्रीक्वेंसी (AEHF) उपग्रह को इस देश के – स्पेस फोर्स द्वारा प्रक्षेपित किया गया – अमरीका

सामान्य ज्ञान

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) – स्थापना: 01 अप्रैल 1935; मुख्यालय: मुंबई
  • भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) – स्थापना: वर्ष 1895; मुख्यालय: नई दिल्ली
  • गुजरात – स्थापना: 01 मई 1960; राजधानी: गांधीनगर
  • ओडिशा – स्थापना: 01 अप्रैल 1936; राजधानी: भुवनेश्वर

1 thought on “Important Current Affairs in Hindi – 28 March 2020”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *