Important Summit and Conferences 2021 in Hindi

महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन और सम्मेलन 2021

G20, BRICS, ASEAN, NAM, G7 आदि जैसे शिखर सम्मेलन/सम्मेलन नियमित अंतराल पर आयोजित किए जाते हैं और ये सभी सरकारी परीक्षाओं जैसे बैंकिंग, SSC, UPSC, रेलवे, राज्य परीक्षा, CET, PET, UPSSSC, आदि के लिए महत्वपूर्ण हैं।

शिखर सम्मेलन/सम्मेलन (जून, 2021)

शिखर सम्मेलन/सम्मेलनस्थानके बारे में
ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठकवर्चुअल मोडभारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर 1 जून, 2021 को वस्तुतः ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे । ब्रिक्स समूह के ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता COVID-19 से निपटने के तरीकों पर विचार-विमर्श करेंगे। महामारी, चिंता के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों, सतत विकास और आतंकवाद ने विदेश मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति का उल्लेख किया।
47वां जी7 शिखर सम्मेलन 2021यूकेइस साल के शिखर सम्मेलन की मेजबानी यूके ने की थी । पिछला जी -7 शिखर सम्मेलन 2019 में फ्रांस में हुआ था, पिछले साल अमेरिका में होने वाले कार्यक्रम को महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। भारतीय प्रधान मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ४७ वें जी ७ शिखर सम्मेलन २०२१ को संबोधित किया। इससे पहले, जी ७ देशों के वित्त मंत्री वैश्विक न्यूनतम कॉर्पोरेट कर दर (जीएमसीटीआर) की स्थापना करते हुए एक ऐतिहासिक समझौते पर पहुंचे। भारत के अलावा, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को भी “अतिथि देशों” के रूप में शिखर सम्मेलन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। शिखर सम्मेलन थीम 2021 : “बिल्डिंग बैक बेटर”।
वीवाटेक का 5वां संस्करणपेरिसप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीवाटेक के 5वें संस्करण को वस्तुतः संबोधित किया। VivaTech 2016 से हर साल पेरिस में आयोजित यूरोप के सबसे बड़े डिजिटल और स्टार्टअप कार्यक्रमों में से एक है। PM मोदी को VivaTech 2021 में मुख्य भाषण देने के लिए गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में आमंत्रित किया गया था, जिसका आयोजन 16-19 जून 2021 में किया गया था। पेरिस। अपने संबोधन के दौरान, पीएम मोदी ने दुनिया को पांच स्तंभों के आधार पर भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया:  प्रतिभा, बाजार, पूंजी, पारिस्थितिकी तंत्र और खुलेपन की संस्कृति।

शिखर सम्मेलन/सम्मेलन (मई, 2021)

शिखर सम्मेलन/सम्मेलनस्थानके बारे में
G7 विदेश मंत्रियों का शिखर सम्मेलनलंदन, यूकेविदेश मंत्री  एस जयशंकर मुख्य रूप से ग्रुप ऑफ सेवन (G7) समृद्ध देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए 3 मई से  चार दिवसीय  लंदन  यात्रा पर थे। भारत को अतिथि देश के रूप में बैठक में आमंत्रित किया गया है।
भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठकपुर्तगालप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मई 8,2021 पर यूरोपीय परिषद में भाग लेने का है । भारत-यूरोपीय संघ नेताओं की बैठक की मेजबानी पुर्तगाल करेगा। पुर्तगाल वर्तमान में समूह की अध्यक्षता करता है। पीएम मोदी को यूरोपीय संघ के सदस्यों के अन्य सरकारी प्रमुखों के साथ बैठक में भाग लेना है। नेताओं को COVID-19 पर विचारों का आदान-प्रदान करना है और स्थायी और समावेशी विकास को भी बढ़ावा देना है।
अफ्रीकी अर्थव्यवस्थाओं के वित्तपोषण पर शिखर सम्मेलन 2021पेरिस, फ्रांसविदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने अधिक लचीला और मजबूत अफ्रीका बनाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया । वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा आयोजित अफ्रीकी अर्थव्यवस्थाओं के वित्तपोषण पर शिखर सम्मेलन में भारत का संदेश दे रहे थे  
ग्लोबल जी २० शिखर सम्मेलनइटलीवैश्विक जी -20 शिखर सम्मेलन में स्वास्थ्य वृद्धि और कोरोना मामलों के प्रसार के बीच अपनी जी -20 राष्ट्रपति पद के हिस्से के रूप इटली के साथ-साथ यूरोपीय आयोग द्वारा सह-मेजबानी की थी। शिखर सम्मेलन में उल्लेख किया गया है, प्रति मिनट कोविड -19 में नौ लोगों की जान जाने से अधिक पारगम्य वेरिएंट का जोखिम बढ़ गया है।
74वीं विश्व स्वास्थ्य सभास्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री और डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष, डॉ हर्षवर्धन ने  24 मार्च, 2021 को वर्चुअल मोड में  74 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा की अध्यक्षता की । डॉ हर्षवर्धन के अनुसार, कार्यकारी बोर्ड ने आगे के प्रयासों के लिए कहा है जो निष्पक्ष और न्यायसंगत सुनिश्चित कर सकते हैं। COVAX सुविधा के तहत COVID-19 टीकों तक पहुंच । विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ टेड्रोस ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

शिखर सम्मेलन/सम्मेलन (अप्रैल, 2021)

शिखर सम्मेलन/सम्मेलनस्थानके बारे में
ब्रिक्स के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की पहली बैठकभारत द्वारा होस्ट किया गया (वर्चुअल मोड)भारत ने वस्तुतः 6 अप्रैल, 2021 को ब्रिक्स के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक की मेजबानी की  । बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती श्रीमती ने की। निर्मला सीतारमण और गवर्नर, भारतीय रिजर्व बैंक, श्री. शक्तिकांत दास। प्रतिभागियों में ब्रिक्स देशों के वित्त मंत्री और सेंट्रल बैंक गवर्नर शामिल थे।  2021 ब्रिक्स चेयर के रूप में, भारत का दृष्टिकोण निरंतरता, समेकन और सहमति के आधार पर इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग को मजबूत करने पर केंद्रित है।
दूसरी वर्चुअल G20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स मीटिंगइटली द्वारा होस्ट किया गया (वर्चुअल मोड)केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री श्रीमती। निर्मला सीतारमण ने  मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास को बहाल करने के लिए वैश्विक चुनौतियों के लिए नीतिगत प्रतिक्रियाओं पर चर्चा करने के लिए इतालवी प्रेसीडेंसी के तहत दूसरी G20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (FMCBG) की बैठक में भाग लिया ।
विश्व बैंक विकास समिति पूर्ण की 103वीं बैठकवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से throughकेंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व बैंक  की  विकास समिति पूर्ण की 103वीं बैठक में भाग लिया । एजेंडे में शामिल वस्तुओं में विश्व बैंक समूह (WBG) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष सहायता के लिए सामान्य ढांचे के तहत ऋण राहत के लिए और COVID-19 महामारी से परे शामिल थे।
रायसीना डायलॉग का छठा संस्करणरायसीना वार्ता हाल ही में विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था। यह एक वार्षिक भू-राजनीतिक कार्यक्रम है। इसका नाम रायसीना हिल के नाम पर रखा गया है जहां भारत सरकार की सीट स्थित है। यह भू-अर्थशास्त्र और भू-राजनीति पर एक सम्मेलन है। इसे शांगरी-ला-डायलॉग की तर्ज पर संरचित किया गया था। यह 2016 में पहली बार आयोजित किया गया था। थीम:  वायरल वर्ल्ड: आउटब्रेक्स, आउटलेयर्स और आउट ऑफ कंट्रोल
जलवायु पर नेताओं का शिखर सम्मेलनयूएसए द्वारा होस्ट किया गया (वर्चुअल मोड)प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा आयोजित “लीडर्स समिट ऑन क्लाइमेट” में भाग लिया। दो दिवसीय सम्मेलन वस्तुतः 22-23 अप्रैल 2021 को आयोजित किया गया है  , जो हस्ताक्षर के लिए जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते के उद्घाटन की पांचवीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है। शिखर सम्मेलन का विषय : हमारा सामूहिक स्प्रिंट 2030 तक।
विदेश, रक्षा मंत्रियों के बीच ‘2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद’ भारत और रूस ने दोनों देशों के बीच विदेश और रक्षा मंत्री स्तर पर एक नए 2+2 संवाद की स्थापना की घोषणा की। अब तक, भारत के पास केवल तीन देशों, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ यह तंत्र है। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि रूस पहला गैर-क्वाड सदस्य देश है जिसके साथ नई दिल्ली में अब यह तंत्र होगा।

शिखर सम्मेलन/सम्मेलन (मार्च 2021)

शिखर सम्मेलन/सम्मेलनस्थानके बारे में
भारत-स्वीडन वर्चुअल समिटवर्चुअल मोडप्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और स्वीडन के किंग-डोम के प्रधान मंत्री महामहिम स्टीफन लोफवेन ने  एक आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित किया जहां उन्होंने द्विपक्षीय मुद्दों और पारस्परिक हित के अन्य क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।
पहला क्वाड लीडर्स समिटवर्चुअल मोडपहला क्वाड लीडर्स समिट वस्तुतः 12 मार्च, 2021 को आयोजित किया गया था । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री, स्कॉट मॉरिसन, जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा और अमेरिकी राष्ट्रपति जोसेफ आर। बिडेन ने शिखर सम्मेलन में भाग लिया। चार देशों ने कार्य समूहों की एक श्रृंखला स्थापित करने की योजना बनाई है जो जलवायु परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करेंगे  ; महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकियां, जिनमें प्रौद्योगिकी मानकों और मानदंडों को निर्धारित करने के लिए काम करना और भविष्य की कुछ महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को संयुक्त रूप से विकसित करना शामिल है।
नैटहेल्थ का 7वां वार्षिक शिखर सम्मेलनवर्चुअल मोडस्वास्थ्य मंत्री एवं परिवार कल्याण डॉ हर्ष वर्धन, NATHEALTH के 7 वें वार्षिक शिखर सम्मेलन को संबोधित किया  26 मार्च को आभासी मोड में, 2021 शिखर सम्मेलन के बाद COVID era’.He में ‘भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली के विस्तार पर ध्यान केंद्रित ने कहा कि, ” स्वास्थ्य सभी के लिए “वर्तमान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस लक्ष्य के प्रति दृष्टिकोण को संस्थागत बनाने के लिए, सरकार ने 2017 में “राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति” शुरू की है।
हार्ट ऑफ एशिया का 9वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलनदुशांबे, ताजिकिस्तानविदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ताजिकिस्तान के तीन दिवसीय दौरे पर दुशांबे पहुंचे।  उन्होंने  30 मार्च, 2021 को अफगानिस्तान पर हार्ट ऑफ एशिया – इस्तांबुल प्रक्रिया के 9वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में भाग लिया  ।

शिखर सम्मेलन/सम्मेलन (फरवरी 2021)

शिखर सम्मेलन/सम्मेलनस्थानके बारे में
हिंद महासागर क्षेत्र के रक्षा मंत्रियों की एक दिवसीय बैठकभारत द्वारा होस्ट किया गयारक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 4 फरवरी को हिंद महासागर क्षेत्र के  देशों के अपने समकक्षों की एक बैठक की  मेजबानी  की। सम्मेलन का व्यापक विषय ‘ हिंद महासागर में बढ़ी हुई शांति, सुरक्षा और सहयोग’ था।
एयरो इंडिया 2021बेंगलुरुएयरो इंडिया 2021 का आयोजन 3 से 5 फरवरी,  2021 तक रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग द्वारा वायु सेना स्टेशन, येलहंका, बेंगलुरु में  किया गया था।  तीन दिवसीय कार्यक्रम भारत की स्वदेशी रक्षा क्षेत्र की क्षमताओं पर केंद्रित  था। इसकी थीम थी:  ‘ एक अरब अवसरों के लिए एक रनवे’ ।
सेंट  भारत-यूरोपीय संघ उच्च स्तर वार्तावाणिज्य और उद्योग मंत्री,  भारत की ओर से पीयूष गोयल और यूरोपीय संघ की ओर  से यूरोपीय संघ के कार्यकारी उपाध्यक्ष और व्यापार आयुक्त श्री  वाल्डिस डोम्ब्रोव्स्की की सह-अध्यक्षता । यह संवाद १५वें भारत में की गई प्रतिबद्धता के अनुरूप आयोजित किया गया था।  -ईयू लीडर्स समिट जुलाई 2020 में आयोजित किया गया।
विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से throughभारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , शिखर सम्मेलन का उद्घाटन  फरवरी के 10 वें पर।  यह  10 से 12 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया गया था ।  यह शिखर सम्मेलन  ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) द्वारा आयोजित किया गया था । विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन का आयोजन – ‘हमारे सामान्य भविष्य को फिर से परिभाषित करना: सभी के लिए सुरक्षित और सुरक्षित पर्यावरण’ विषय के तहत आयोजित किया जाएगा ।
लैंगिक समानता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का दूसरा संस्करण (आईसीजीई II)कोझीकोड, केरल में जेंडर पार्क परिसरकेरल के मुख्यमंत्री (सीएम) पिनाराई विजयन ने उद्घाटन किया  । उन्होंने  14 फरवरी, 2021 को जेंडर पार्क कैंपस के कार्यात्मक लॉन्च की भी घोषणा की।  फोकल थीम ‘ सतत उद्यमिता और सामाजिक व्यवसाय में लिंग: सशक्तिकरण की मध्यस्थ भूमिका’ है,  जो उद्यमिता, आर्थिक विकास और के बीच महत्वपूर्ण संबंधों पर प्रकाश डालने की मांग करती है। गरीबी घटाना।
‘कोविड-19 प्रबंधन: अनुभव, अच्छे व्यवहार और आगे की राह’ पर कार्यशालाभारत द्वारा ऑनलाइन होस्ट किया गयापीएम मोदी ने 18 फरवरी, 2021 को लगभग 10 पड़ोसी देशों के साथ कार्यशाला को संबोधित किया  । भारत ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (सार्क) देशों के साथ COVID-19 प्रबंधन पर सचिव स्तर की आभासी बैठक की मेजबानी की। पाकिस्तान सहित सार्क देशों ने इसमें भाग लिया। कार्यशाला। मोदी ने “चिकित्सा आकस्मिकताओं” के लिए पड़ोसी देशों के बीच एक क्षेत्रीय एयर एम्बुलेंस समझौता करने का आह्वान किया  
समुद्री भारत शिखर सम्मेलन (एमआईएस) का दूसरा संस्करणआभासी मोडप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया। वैश्विक समुद्री क्षेत्र में भारत को सबसे आगे बढ़ाने के उद्देश्य से समुद्री भारत शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। हाल ही में, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने 7,400 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। इस शिखर सम्मेलन के एक भाग के रूप में, ₹20,000 करोड़ के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। शिखर सम्मेलन का उद्घाटन सत्र मंत्री स्तर की भागीदारी को चिह्नित करेगा। प्रतिभागी  रूस, अफगानिस्तान, ईरान, उज्बेकिस्तान और आर्मेनिया से शामिल होंगे।
औषधि और चिकित्सा उपकरणों पर छठा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन  केंद्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री और उपभोक्ता मामले और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने उद्घाटन किया । इंडिया फार्मा 2021 की थीम : ‘इंडियन फार्मा इंडस्ट्री: फ्यूचर इज नाउ’। इंडिया मेडिकल डिवाइस 2021 का विषय : “इंडिया मेडटेक फ्यूचर: इनोवेट एंड मेक इन इंडिया थ्रू ग्लोबल अलायंस”।
G20 सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठकइतालवी प्रेसीडेंसी के तहत आयोजितभारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 फरवरी, 2021 को G20 सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक में भाग लिया । यह  G20 सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की पहली बैठक थी जो इतालवी प्रेसीडेंसी के तहत आयोजित की गई थी।

शिखर सम्मेलन/सम्मेलन (जनवरी 2021)

शिखर सम्मेलन/  सम्मेलनस्थानके बारे में
‘एडुकॉन-2020’इस दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन  सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पंजाब, बठिंडा  (CUPB) द्वारा ग्लोबल एजुकेशनल रिसर्च एसोसिएशन ( GERA) के  सहयोग से किया जा रहा है। EDUCON-2020 का फोकल विषय वैश्विक शांति बहाल करने के लिए युवाओं को बदलने के लिए शिक्षा की कल्पना करना है।
वां  भारत-जापान एक्ट ईस्ट फोरमनई दिल्लीविदेश सचिव श्री हर्षवर्धन श्रृंगला और भारत में जापान के राजदूत सुजुकी सतोशी की अध्यक्षता में 5वीं बैठक के दौरान, एईएफ ने भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में कनेक्टिविटी, जल विद्युत, सतत विकास, पानी के दोहन सहित विभिन्न क्षेत्रों में चल रही परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। संसाधन, और कौशल विकास।
जलवायु अनुकूलन शिखर सम्मेलन 2021नीदरलैंड द्वारा होस्ट किया गया25 जनवरी, 2021  को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु अनुकूलन शिखर सम्मेलन 2021 को संबोधित किया   और कहा कि भारत वर्ष 2030 तक 450 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य  रख रहा है।
दावोस एजेंडा समिट 2021स्विट्ज़रलैंडदावोस एजेंडा समिट का आयोजन वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा किया जाता है। दावोस एजेंडा समिट के दौरान वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की  “ग्रेट रीसेट इनिशिएटिव ” लॉन्च किया जाना है। विषय  दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन की, 2021 “है एक जोड़नेवाला और टिकाऊ दुनिया के लिए हितधारकों”।
डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड का 148वां सत्रवीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम सेकेंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के 148 वें सत्र की डिजिटल अध्यक्षता की । कार्यकारी बोर्ड के 148वें सत्र का आयोजन 18-26 जनवरी 2021 तक किया गया  है ।
चौथा एक ग्रह शिखर सम्मेलन फ्रांसफ्रांस सरकार ने चौथे ‘वन प्लैनेट समिट’ का आयोजन वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया, जिसका उद्देश्य दुनिया की जैव विविधता की रक्षा करना  था । शिखर सम्मेलन का विषय “आइए प्रकृति के लिए एक साथ कार्य करें!”।
‘प्रंभः स्टार्टअप इंडिया इंटरनेशनल समिट’नई दिल्लीकेंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले और खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री, पीयूष गोयल  ने उद्घाटन किया है। शिखर सम्मेलन का आयोजन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) द्वारा किया गया है।
Important Summit and Conferences 2021 in English

Summits/conferences like G 20, BRICS, ASEAN, NAM, G7 etc. are held on a regular interval and these are important for all government exams like Banking, SSC, UPSC, Railway, State Exams, CET, PET, UPSSSC, etc.

Summit/ Conference (June, 2021)

Summit/ConferenceLocationAbout
BRICS Foreign Ministers meetingVirtual modeIndia’s External Affairs Minister S Jaishankar will chair a BRICS Foreign Ministers meeting virtually on June 1, 2021.The leaders from Brazil, Russia, India, China, and South Africa of the BRICS group will deliberate on the ways to deal with the COVID-19 pandemic, global and regional issues of concern, sustainable development, and terrorism, mentioned a press release from External Affairs Ministry.
47th G7 Summit 2021UKThis year’s summit was hosted by the UK. The last G-7 summit was in France in 2019, with last year’s event in the US canceled due to the pandemic. Indian Prime Minister addressed the 47th G7 Summit 2021 through video conferencing.Earlier, the Finance Ministers from the G7 nations reached a landmark accord setting a Global Minimum Corporate Tax Rate (GMCTR). Apart from India, Australia and South Korea were also invited to participate in the proceedings of the summit as “guest countries”.Summit Theme 2021: “Building Back Better”.
5th edition of VivaTechParisPrime Minister, Narendra Modi virtually addressed the 5th edition of VivaTech. VivaTech is one of the largest digital and startup events of Europe, held in Paris every year since 2016.PM Modi was invited as a Guest of Honour to deliver the keynote address at VivaTech 2021, which has been organised from 16-19 June 2021 in Paris. During his address, PM Modi invited the world to invest in India based on the five pillars: Talent, Market, Capital, Eco-system and, Culture of openness.

Summit/ Conference (May, 2021)

Summit/ConferenceLocationAbout
G7 Foreign Ministers’ SummitLondon, UKExternal Affairs Minister S Jaishankar was on a four-day visit to London from 3rd May primarily to attend a meeting of foreign ministers of Group of Seven (G7) rich nations. India has been invited to the meeting as a guest country.
India-European Union Leaders’ meetingPortugalThe Prime Minister Narendra Modi is to take part in the European Council on May 8,2021. the India-European Union Leaders’ Meeting is to be hosted by Portugal. Portugal currently holds the chair of the grouping.The PM Modi is to participate in the meet along with other Government heads of the members of the European Union. The leaders are to exchange views on COVID-19 and also will foster sustainable and inclusive growth.
Summit on Financing of African Economies 2021Paris, FranceMinister of State for External Affairs V Muraleedharan reiterated India’s commitment to build a more resilient and stronger Africa. He was delivering India’s message at the Summit on Financing African Economies hosted by French President Emmanuel Macron.
Global G 20 SummitItalyThe Global G20 Health Summit was co-hosted by European Commission along with Italy as part of its G20 presidency amid the surge and spread of the coronavirus cases.Summit noted, risk of more transmissible variants has increased with nine people losing their lives to Covid-19 per minute.
74th World Health AssemblyMinister of Health & Family Welfare and Chairman of WHO Executive Board, Dr Harsh Vardhan, chaired 74th World Health Assembly in virtual mode on March 24, 2021.According to Dr Harsh Vardhan, executive board has asked for further efforts which can ensure fair and equitable access to COVID-19 vaccines under COVAX Facility. Director-General of World Health Organisation, Dr Tedros, also participated in the event.

Summit/ Conference (April, 2021)

Summit/ConferenceLocationAbout
First Meeting of BRICS Finance Ministers and Central Bank GovernorsHosted by India (Virtual mode)India hosted a Meeting of BRICS Finance Ministers and Central Bank Governors virtually on April 6, 2021. The meeting was jointly Chaired by Union Minister for Finance & Corporate Affairs, Smt. Nirmala Sitharaman and Governor, Reserve Bank of India, Shri. Shaktikanta Das. Participants included Finance Ministers and Central Bank Governors of the BRICS countries.As 2021 BRICS Chair, India’s approach is focused on strengthening intra-BRICS cooperation based on Continuity, Consolidation and Consensus.
2nd Virtual G20 Finance Ministers and Central Bank Governors MeetingHosted by Italy(Virtual mode)Union Minister for Finance & Corporate Affairs Smt. Nirmala Sitharaman participated virtually in the Second G20 Finance Ministers and Central Bank Governors (FMCBG) meeting under the Italian Presidency to discuss policy responses to global challenges to restore strong, sustainable, balanced and inclusive growth.
103rd Meeting of World Bank Development Committee Plenarythrough video conferencingUnion Minister for Finance Nirmala Sitharaman participated in the 103rd Meeting of the Development Committee Plenary of World Bank through video conferencing.The items on the agenda included World Bank Group (WBG) and International Monetary Fund Support for Debt Relief Under the Common Framework and Beyond COVID-19 pandemic.
6th Edition of Raisina DialogueThe Raisina Dialogue was recently organised by the Ministry of External Affairs and Observer Research Foundation.It is an annual Geo-political event. It is named after Raisina Hill where the seat of Government of India is located. It is a conference on geoeconomics and Geopolitics. It was structured on the lines of Shangri-La-Dialogue. It was held for the first time in 2016.Theme: viral World: Outbreaks, Outliers and Out of Control
Leaders’ Summit on ClimateHosted by U.S.A.(Virtual mode)PM Shri Narendra Modi participated in the “Leaders’ Summit on Climate”, hosted by the President of the U.S.A. Joe Biden.The two-day conference has been organized virtually on 22-23 April 2021, which coincides with the fifth anniversary of the opening of the Paris Agreement on climate change for signature.The theme of the summit: Our Collective Sprint to 2030.
‘2+2 ministerial dialogue’ between foreign, defence ministers India and Russia announced the establishment of a new 2+2 dialogue at the foreign and defence minister level between the two countries.So far, India has this mechanism with only three countries, United States, Japan, and Australia. But what is significant is Russia is the first non-Quad member country with which New Delhi will now have this mechanism.

Summit/ Conference (March 2021)

Summit/ConferenceLocationAbout
India – Sweden Virtual SummitVirtual modePrime Minister Shri Narendra Modi and Prime Minister of the King-dom of Sweden H.E. Stefan Löfven held a Virtual Summit where they discussed bilateral issues and other regional and multilateral issues of mutual interest.
1st Quad Leaders’ SummitVirtual modeThe First Quad Leaders’ Summit was held virtually on March 12, 2021. Prime Minister Narendra Modi, Prime Minister of Australia, Scott Morrison, Japanese Prime Minister Yoshihide Suga and US President Joseph R. Biden participated in the Summit.The four countries plan to establish a series of working groups that will focus on climate change; critical and emerging technologies, including working to set technology standards and norms and jointly developing some of the critical technologies of the future.
7th annual summit of NATHEALTHVirtual modeUnion Minister for Health and Family Welfare, Dr Harsh Vardhan, addressed the 7th annual summit of NATHEALTH in virtual mode on March 26, 2021. The summit focused on ‘Indian Health system expansion in post-COVID era’.He noted that, “Health for All” is a top priority for current Government and to institutionalize the approach towards this goal, government has launched the “National Health Policy” in 2017.
9th Ministerial Conference of Heart of AsiaDushanbe, TajikistanExternal Affairs Minister Dr S Jaishankar reached Dushanbe on a three-day visit to Tajikistan. He attended the 9th Ministerial Conference of Heart of Asia – Istanbul Process on Afghanistan on March 30, 2021.

Summit/ Conference (February 2021)

Summit/ConferenceLocationAbout
Indian Ocean Region defence ministers’ one-day meetHosted by IndiaDefence minister Rajnath Singh hosted a meeting of his counterparts from countries in the Indian Ocean Region on 4th Feb.The broad theme of the conclave was ‘Enhanced Peace, Security and Cooperation in the Indian Ocean’.
Aero India 2021BengaluruAero India 2021 was organised at the Air Force Station, Yelahanka, Bengaluru by the Department of Defence Production of the Defence Ministry from February 3 to 5, 2021.The three-day event focused on India’s indigenous defence sector capabilities.Its theme was: ‘A Runway to a Billion Opportunities’.
1st India-European Union High-Level Dialogueco-chaired by the Minister of Commerce and Industry, Piyush Goyal from India side and the European Union Executive Vice-President & Trade Commissioner Mr Valdis Dombrovskis, from the EU side.This Dialogue was organised in line with the commitment made at the 15th India-EU Leader’s Summit held in July 2020.
World Sustainable Development Summit 2021through video conferencingThe Prime Minister of India, Narendra Modi, inaugurated the Summit on 10th of February. It was held between 10th to 12th February 2021. This summit wass organised by the Energy and Resources Institute’s (TERI).The World sustainable development summit will be organised under the theme– ‘Redefining Our Common Future: Safe and Secure Environment for All’.
2nd edition of International Conference on Gender Equality (ICGE II)Gender Park Campus in Kozhikode, Keralainaugurated by the Kerala Chief Minister (CM) Pinarayi Vijayan. He also announced the functional launch of Gender Park Campus on February 14, 2021.The focal theme is ‘Gender in Sustainable Entrepreneurship and Social Business: The Mediating Role of Empowerment’, seeking to throw light on the critical linkages between entrepreneurship, economic growth and poverty reduction.
Workshop on ‘COVID-19 Management: Experience, Good Practices and Way Forward’Hosted online by IndiaPM Modi addressed the Workshop with nearly 10 Neighboring Countries on February 18, 2021.India hosted a Secretary-level virtual meeting on COVID-19 management with South Asian Association for Regional Cooperation (SAARC) countries.SAARC nations, including Pakistan, participated in the workshop. Modi called for making a regional air ambulance agreement among neighbouring countries for “medical contingencies”.
2nd edition of the Maritime India Summit (MIS)virtual modeInaugurated by Prime Minister Narendra Modi.The Maritime India Summit is being organised with the objective of pushing India to the forefront of the Global Maritime Sector. Recently, the Mumbai Port Trust signed MoUs worth ₹7,400 crores. As a part of this summit, ₹20,000 crore worth MoUs will be signed.Opening session of the summit will mark the ministerial-level participation. The participants will be joining from Russia, Afghanistan, Iran, Uzbekistan, and Armenia.
6th International Conference on Pharmaceutical & Medical Devices inaugurated by Union Minister of Railways, Commerce & Industry, and Consumer Affairs and Food & Public Distribution Piyush Goyal.The theme of India Pharma 2021: ‘Indian Pharma Industry: “Future is Now”.The theme of India Medical Device 2021: “India MedTech Future: Innovate & Make in India through Global Alliance”.
G20 Central Bank Governors’ meetingheld under the Italian PresidencyThe Finance Minister of India, Nirmala Sitharaman, attended the G20 Central Bank Governors’ meeting on February 26, 2021.  This was the first ever G20 Central Bank Governors’ meeting that was held under the Italian Presidency.

Summit/ Conference (January 2021)

Summit/ ConferenceLocationAbout
‘EDUCON-2020’This two-day International Conference is being organized by the Central University of Punjab, Bathinda (CUPB) in collaboration with the Global Educational Research Association (GERA).The focal theme of EDUCON-2020 is Envisioning Education for Transforming Youth to Restore Global Peace.
5th India-Japan Act East ForumNew DelhiChaired by Foreign Secretary Shri Harsh Vardhan Shringla and Suzuki Satoshi, Ambassador of Japan to IndiaDuring the 5th meeting, the AEF reviewed the progress of ongoing projects in the North Eastern Region of India in various areas including connectivity, hydropower, sustainable development, harnessing of water resources, and skill development.
Climate Adaptation Summit 2021hosted by the NetherlandsPrime Minister Narendra Modi on January 25, 2021 addressed the Climate Adaptation Summit 2021 and said that India is targeting 450 gigawatt of renewable energy capacity by the year 2030.
Davos Agenda Summit 2021SwitzerlandThe Davos Agenda Summit is organised by the World Economic Forum. The “Great Reset Initiative” of the World Economic Forum is to be launched during the Davos Agenda Summit. The theme of the Davos Agenda Summit, 2021 is “Stakeholders for a cohesive and sustainable world”.
148th session of WHO Executive BoardThrough Video ConferenceDr Harsh Vardhan, Union Minister for Health and Family Welfare digitally chaired the 148th session of WHO Executive Board. The 148th session of the Executive Board has been organised from 18-26 January 2021.
4th One Planet Summit FranceThe Government of France organised the fourth ‘One Planet Summit’, through videoconferencing, which aimed at protecting the world’s biodiversity.The theme of the Summit was “Let’s act together for nature!”.
‘Prarambh: Startup India International Summit’New DelhiThe Union Minister of Commerce and Industry, Consumer Affairs and Food and Public Distribution, Piyush Goyal has inaugurated.The Summit has been organized by the Department for Promotion of Industry and Internal Trade (DPIIT), under M/o Commerce & Industry.
New Ministers and Their Departments 2021 IBPS Clerk 2021 Online Form Summits/conferences like G 20, BRICS, ASEAN, NAM, G7 etc. are held on a regular interval and these are important for all government exams like Banking, SSC, UPSC, Railway, State Exams, CET, PET, UPSSSC, etc. Important Summit and Conferences 2021

Important Summit and Conferences 2021 in hindi, Important Summit and Conferences 2021 for bank, Important Summit and Conferences 2021 for ssc, Important Summit and Conferences 2021 for upsc, Important Summit and Conferences 2021 for railway, Important Summit and Conferences 2021 for cet, Important Summit and Conferences 2021 for pet, Important Summit and Conferences 2021 upsssc, Important Summit and Conferences 2021 GK, Important Summit and Conferences 2021 gs, Important Summit and Conferences 2021 cgl, Important Summit and Conferences 2021 rrb mains, Important Summit and Conferences 2021 sbi mains, Important Summit and Conferences 2021 ibps po mains, Important Summit and Conferences 2021 current affairs, Important Summit and Conferences 2021 Important Summit and Conferences 2021 Important Summit and Conferences 2021 Important Summit and Conferences 2021 Important Summit and Conferences 2021 Important Summit and Conferences 2021

Leave a Reply